WordPress Blogs की Speed , Slow से Fast कैसे करें

जब भी शुरू में कोई Blogging Website बनाता है तो उसका Blog  देखने में अच्छा होना चाहिएऔर उसका Content और Design  Different  होना चाहिए। साथ ही blogging website की स्पीड अच्छी होनी चाहिए यदि आप भी इसी कारण से अपनी website को rank नहीं कर पा रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं । हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएँगे जिससे आप आसानी से अपनी Blogging Website की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Blogging Website की Speed बढ़ाने के लाभ

benefits of increasing traffic on website

जब भी कोई Website बनाता है तो उसकी कोशिश होती है की उसकी website पर ज्यादा से ज्यादा traffic हो ।वो आप google search engine में rank लेकर कर सकते हैं और ध्यान रहे क़ि Google Ranking में Website speed का बहुत बड़ा Role होता है यदि आपकी website speed अच्छी है तो आप google search engine  में बहुत तेजी से rank कर जाओगे।  बाकि आपको google consider नहीं करेगा।हो सकता है कि आपकी website  search engine  में आ गयी और user ने आपकी website पर click किया , click करने के बाद यदि आपकी website खुलने में time  ले रही है तो user  irritate होकर आपकी website पर बहुत ज्यादा time  नहीं देगा या हो सकता है वो website खुलने से पहले ही आपकी website  छोड़ दे।  यदि आपकी website की speed  बहुत अच्छी हैऔर उसे एक से दूसरी post  या page पर जाने में ज्यादा टाइम नहीं लग रहा है तो user आपकी website पर ज्यादा time रहेगा।

जब user आपकी website से  जल्दी exit हो जाता है तो google की नज़र में आपका content अच्छा नहीं है और इसलिए वो आपको google search  engine Ranking से हटा देता है यदि google ने आपको search engine rank से हटा दिया तो आपकी website पर traffic कहाँ से आएगा?  इसलिए website loading speed बढ़ाना बहुत जरूरी है लेकिन आप चिंता मत कीजिये हम इस article  में आपको step by step guide  करेंगे।

  • Images को compress  करें :

compress image on wordpress

wordpress Website की speed बढ़ाने में plugins आपकी बहुत सहायता कर सकते हैं मैं आपको ऐसे कुछ plugins के बारे में बताने जा रहा हूँ जो image की size को compress  करके उसकी speed बढ़ा देते हैं-

  • Smush Image Compression and optimization

यह plugin आपकी website की images को compress करके website  की speed को fast कर देता है। इसके free version  में आप 50 images तक compress और optimize कर सकते हैं। शुरुआत में आप free version use करके देख सकते हैं इसके बाद यदि आपको अच्छा लगता है तो आप paid version पर जा सकते हैं।

  • w3 Total cache plugin

यह plugin website के loading time को कम करके website की speed और performance दोनों को बढ़ा देता है।

WordPress website की Theme light रखो

light theme of the wordpress website

आपकी wordpress website की theme  heavy  होगी तो obvious  है आपकी website का loading  time  बढ़ जायेगा जिसका असर आपकी website की performance पर होगा इसलिए बेहतर होगा की जब wordpress  blogging website की theme लो तो हमेशा light theme को prefer करना। हम आपको wordpress की कुछ light theme  के बारे में बता रहे हैं-

  • GeneratePress

GeneratePress सबसे light wordpress theme है।इसमें आप website को मनचाही design  दे सकते हैं । इसे आप आसानी से costomizeभी  कर सकते हैं यदि आप इसका paid version लेते हैं तो भी यह  बहुत सस्ता है लेकिन शुरुआत में आप इसका free version ही use करें।

  • Astra

यह भी एक light theme है इसके द्वारा आप अपने अनुसार website design कर सकते हैं।  इसमें भी आप free version use कर सकते हैं

  • Ocean  wp

यह भी एक light theme है इसे ecommerce Website के according डिज़ाइन किया गया है लेकिन blogging के हिसाब से भी ये बहुत अच्छा theme है।

Choose Best Hosting Plan 

Website की speed बढ़ाने के लिए होस्टिंग के लिए आप अच्छी compinies  को ही prefer  करें । अपने Blog Traffic को बढ़ाने का तरीका जानें?

आपको ये article कैसा लगा यदि आपको website speed से सम्बंधित कोई समस्या हो तो आप हमें comment box में पूछ सकते हैं यदि आपको ये article अच्छा लगा हो तो अपने friends से जरूर share करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *