2020 में Blog पर Free में Traffic कैसे बढ़ाएं?

बहुत से नए bloggers website तो बना लेते हैं लेकिन उस Website पर traffic नहीं आता है तो निराश हो जाते हैं और कई बार blogging  छोड़ भी देते हैं। इसलिए आज हम free traffic कैसे आता है उसके आसान उपायों के बारें में बात करेंगे। आगे बढ़ने से पहले में कुछ बातें clear कर दूँ कि यदि आप blogging career को लेकर गंभीर नहीं हैं तो ये article आपके लिया नहीं है, साथ ही यदि आपमें इस career को लेकर धैर्य नहीं है तो ये article आप मत पढ़िए और यदि आपने अभी तक एक भी post नहीं लिखी है तो ये article आपके लिए नहीं है।

increase traffic to your blog for free

मेरी बात समझिये आपको seriously effort करना होगा और इसमें कुछ time तो लगेगा इसलिए free traffic के लिए आपको धैर्य  रखना ही होगा।और यदि आप में blogging में career बनाने के लिए sincerityऔर patience  है साथ ही आपको  लिखने का अनुभव है तो आपको इस article से बहुत फायदा मिल सकता है।

यदि आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो आपको बहुत traffic मिलेगा और आप अच्छी earning कर पाएंगे-

  • अपने website की site map को google search  console में  submit करें

submit sitemap to search console

जब आप अपनी blogging website बना लें तो अपनी website  को google search console पर submit कर दें। google  search engine सबसे बड़ा search engine  है। सबसे ज्यादा traffic भी google  से ही आता है इसलिए अपनी website को google search engine पर submit जरूर करिए । google के अलावा आप bing search engine पर भी अपनी website को submit कर सकते हैं।

  • Social Media को use करके –

आज के समय में सभी व्यक्ति social media पर अपना अधिकतम समय बिताते हैं इसलिए free traffic पाने के लिए social media सबसे अच्छा तरीका है इसमें आप facebook , twitter और instagram का use कर सकते हैं।

इसमें आप यदि एक योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे तो आपकी Website पर traffic बहुत तेजी से बढ़ेगा। सबसे पहले आप अपनी blogging website से सम्बंधित एक facebook page या group  बना लीजिये और उसमे daily post कीजिये। ध्यान रहे कि पोस्ट interesting और users के choice  के according  हो।आप blogging website से related facebook groups join  कर सकते हैं । उन Groups में आप लगातार post  करते रहिये।बेहतर होगा कि आप अपने website के content से related बड़े groups join करें  जितने बड़े group join  करेंगे और जितनी post  डालेंगे उतना ही आपकी website पर traffic  बढ़ता जायेगा।

इन posts  में अपनी blogging website का link हमेशा दीजिये इस प्रकार आप जब भी post डालोगे आपकी website का    promotion  होगा और आपकी वेबसाइट पर traffic  अपने आप बढ़ता जायेगा।

  • Solution Based website को use करके –

Solution Based Websites  में generally users query करते हैं और जिसे भी उस query  का solution पता हो वे सभी उस query  का answer  देते हैं।   इस प्रकार की बहुत  सी websites हैं, इनमें सबसे ज्यादा popular Quora.com है।

आप सबसे पहले Quora.com  पर अपना एक account बनाइये।   इसके बाद आप  blog से related topics  search कीजिये और इसमें आपके content के according कौन-कौन से question पूछे गए हैं  उन सभी का जवाब देकर, उसमे Click for more लिखकर last में  blogging website के article का  link दे  दीजिये। इस प्रकार आप अपनी blogging Websites पर ज्यादा से ज्यादा traffic ला सकते हैं ।आपको  शुरुआत में traffic लाने में problem आ सकती है लेकिन कुछ समय तक यदि आप तत्परता से अपना काम करते रहे तो आपकी website पर traffic बहुत तेजी से increase होगा।

  • Guest Article Website का use  करके

यदि आप google पर free guest article websites search  करेंगे तो आपको ऐसी कई websites मिल जाएँगी जो आपको free  में guest  article लिखने की facility देती हैं। इन websites  में से आप कुछ websites का चयन कीजिये जिनका DA और PA अच्छा हो। Guest Article में यदि आपका content  अच्छा है तो आपको भरपूर traffic  मिलेगा।

  • Free Keyword Research Tools का use करके

using free keyword research tool

Traffic लाने के लिए सबसे  महत्त्वपूर्ण और प्रभावी तरीका है Organic Traffic । organic traffic के लिए आपको keyword research  में mastery करनी होगी इसके लिए कई websites keyword research tools provide कराती हैं जिनमे से मुख्य है google keyword planner , ahref , ubbersuggest आदि।आप कोई भी article  लिखें, उससे पहले उस article के topics और Keyword के बारे में पूरी जानकारी collect करें जैसे आपके article के topic को कितने लोग search कर रहे हैं साथ ही आपका competitor कौन कौन से keyword use कर रहा है और उसमें traffic कहाँ से आ रहा है। ये सभी जानकारी collect  करके उसके according अच्छा content use करके आप अपना article लिखें तो आपको उस perticular topic या keyword पर google  search engine में अच्छी ranking  मिलतीं है जिससे आपकी website पर traffic अपने आप बढ़ जायेगा।

  • Blogging Website की loading speed  बढ़ा कर

आप अपनी website की loading speed को बढ़ा कर website  को मिलने वाले traffic में कई गुना वृद्धि कर सकते हैं। यदि कोई user आपकी website पर आता है और आपकी website बहुत देर से खुल रही है तो वो user आपकी website को छोड़ कर चला जाएगा और यदि आपकी website की speed अच्छी है तो user आपकी website पर ज्यादा समय बिताएग। इसके लिएसबसे पहले आप google के free speed tool “Page Speed Test ” से अपनी website की speed check कीजिए,अगर  speed बहुत कम है तोआपको अपनी website  का optimization करना होगा इसके लिए wordpress में कुछ अच्छे plugins हैं जो कि आपके website की speed increase कर देंगे। आप यहां Hindi Shayari Website बनाने का तरीका भी सीख सकते हैं।

w3 Total cache plugin,GeneratePress, Astra, Ocean  wp जैसे कुछ plugins हैं जिनका use करके आप अपनी website की speed बढ़ा सकते हैं।

हमने इस article में आपको website पर free में traffic पाने के तरीकों के बारे  बताया,आपको ये article कैसा लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *