Hindi Shayari Website कैसे बनाये? Shayari In Hindi

shayari website

आज हम Hindi Shayari Website बनाने के बारे में चर्चा करेंगे आपको इस दौरान उन सभी बातों का ध्यान रखना है जो ज्यादा महत्त्वपूर्ण हैं। ये महत्त्वपूर्ण  बातें आप को दुसरे niche पर website बनाने के दौरान भी काम आएँगी।

सही Domain Name चुननाshayari website

यदि आप Shayari In Hindi की website बना रहे हो तो आपकी वेबसाइट के Domain Name में हिंदी शायरी शब्द होना चाहिए।  यदि आप अपने Domain Name में हिंदी शायरी शब्द उपयोग करते हैं तो आपको अपनी website को google में rank करवाने में ज्यादा आसानी होगी।

Domain Name कहाँ पर मिलेगा?

ऐसी बहुत companies हैं जहाँ से आप Domain Name खरीद सकते हैं। इनमे  Godaddy , Bigrock , Hostgator , Bluehost  मुख्य हैं।  इसके अलावा भी आप दूसरी websites  से भी domain Name खरीद सकते हैं।  बहुत सी websites में आपको web Hosting के साथ साथ Domain Name , free मिलता है।

Domain Name  किस तरह का लें वैसे तो बहुत प्रकार के domain names मिल जायेंगे जैसे। .in , .com , .us , .org , .uk , .org , .net ये इस बात पर निर्भर करता है की आपकी Target Audiance कहाँ की हैं , या आपका Field क्या है ,यदि आप India  में Rank  कराना चाहते  हो तो आपके लिए  .in सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा इसी प्रकार आप का Target Area United Kingdom  है तो आप .uk  ले सकते हैं।  इसके अतिरिक्त आप पूरी दुनिया से  Traffic लेना चाहते हैं तो आपके लिए  .com सही रहेगा। मेरी स्वयं की भी यही राय है कि यदि मिल सके तो आप पहली प्राथमिकता  .com को ही दें

Hosting Company और Plan  कैसे चुने?best shayari website

किसी भी Hosting Plan को चुनते समय पहले उसकी services के बारे में रिव्यु पढ़ें , साथ ही किस hosting company का plan आपके budget  के अनुसार है।  इसके अलावा होस्टिंग के और किस प्रकार की अतिरिक्त सुविधाएँ दे रहा है।  कई websites का तुलनात्मक अध्ययन करने के बाद ही hosting  company का निर्णय लें।  बहुत सी companies free domain  facility देती हैं.

यदि आपकी बिल्कुल भी पैसा खर्च करने की इच्छा नहीं है तो आप blogger.com  के साथ जा सकते हैं। Blogger.com आपको free domain के अतिरिक्त Free Web Hosting की सुविधा भी देता है लेकिन वहां पर आपको सिमित सुविधाएँ ही मिलती है। Blogger.com पर आप अपने हिसाब से website  का design  नहीं ले सकते हैं।

यदि आप वाकई में अपने अनुसार website design करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप hosting plan  खरीदें। उसमे आपको बहुत से features मुफ्त में मिल जायेंगे। शुरू में आप छोटा hosting  plan लें यदि आप एक website  के लिए काम कर रहे हैं तो आप Basic Plan को प्राथमिकता दें। यदि आप एक से ज्यादा websites  पर काम करना चाहते हैं तो आप बाकि बचे हुए hosting plans  तो try  कर सकते हैं। बाद में यदि आपकी websites पर traffic बढ़ने पर आप hosting plan  को upgrade  भी कर सकते हैं।

WordPress पर website design करने का तरीका

Hosting plan खरीदने के बाद आपको एक cpanel मिल जायेगा।  cpanel में आप wordpress install  का option  search  करो।  उसपर click करके आप कुछ ही समय में wordpress  website install कर सकते हैं। इसमें आप अपने हिसाब से website की theme ले सकते हैं। बेहतर होगा कि आप light theme use  करें इससे आपकी website खुलने की speed अच्छी होगी और website खुलने में कम समय लगेगा।

shayari website templatewordpress  में आपको काफी बड़ी मात्रा में free  themes  मिल जाएँगी उसमे से अपनी इच्छानुसार कोई भी theme  आप चुन सकते हैं।

आपको अपनी शायरी website  के अनुसार शायरी template भी download  भी कर सकते हैं।  internet पर free template बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं आप paid  template का  भी उपयोग कर सकते हैं। paid template में  आपको customization facility ज्यादा मिलती है।

शायरी website के लिए microniche चुनना

अब आपकी website  तैयार है। इस website  पर आप अपनी शायरी लिख सकते हो।  यदि शायरी आपने स्वयं बनाई है तो आपकी website  आसानी से google  में rank कर जाएगी।  यदि आप किसी की शायरी कॉपी करते हो तो आप को google  में rank  कराने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

हमारी तरफ से शायरी website  के लिए कुछ चुने हुए अच्छे microniche  की list  दी जा रही है

  • Romantic Shayari
  • Sad Shayari
  • Funny Shayari
  • Love Shayari for Boyfriend
  • Love Shayari for Girlfriend
  • Dard Bhari Shayari
  • Desh Bhakti Shayari
  • Motivational Shayari
  • Bewafa Shayari
  • Good Morning Shayari
  • Good Night Shayari

ये topics जो ऊपर दिए गए हैं इन topics की catagories बना कर आप इनसे सम्बन्धित शायरी  लिख सकते हैं। ये आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा option हो सकता है। इस  website को आकर्षित बनाने के लिए आप शायरी के बीच में beautiful images डाल सकते हैं ताकि आपकी website visitors को अच्छा अनुभव हो।

हमने अपनी ओर से शायरी वेबसाइट बनाने की जानकारी देने का प्रयास किया।  इसके अतिरिक्त भी यदि आपको कोई समस्या आए तो आप हमसे बेझिझक comment box में पूछ सकते हैं। यदि आपको ये article पसंद आया तो आप इसे facebook और instagram पर share अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *